Job Shankar – Government Jobs In India

Daily GK Current Affairs viable of 16 May 2022

Daily GK Current Affairs viable of 16 May 2022 डेली जीके करेंट अफेयर्स न्यूज 16 मई 2022 तक व्यवहार्य है। – यहां 16 मई 2022 के नियमित करंट अफेयर्स हैं जो निम्नलिखित समाचारों की सुर्खियों को कवर करते हैं: अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस, बुद्ध पूर्णिमा 2022, द इंटरनेशनल डे ऑफ लाइट, थॉमस कप।

दैनिक करेंट अफेयर्स अपडेट को उन महत्वपूर्ण समाचारों के साथ शामिल किया जाता है जो प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए करेंट अफेयर्स की सुर्खियां बनते हैं। डेली करंट अफेयर्स अपडेट दिन भर चलने वाली महत्वपूर्ण खबरों का पूरा बॉक्स है। बैंकिंग शर्तों, करंट अफेयर्स समाचार आदि के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

तो, यहां 16 मई 2022 का जीके अपडेट है जो आपको करेंट अफेयर्स भाग तैयार करने में मदद करेगा। इस खंड को पढ़ने के बाद, आप करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी को सफलतापूर्वक हल कर सकते हैं।

Here current affairs have been categorized which is as follows

  • International News
  • Banking News
  • Awards News
  • Sports News
  • Important Days
  • Obituaries News

International News

  1. Sheikh Mohamed bin Zayed Al Nahyan was appointed President of the UAE
  • संघ की सर्वोच्च परिषद ने संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति के रूप में अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को चुना। परिषद ने अबू धाबी में मुशरिफ पैलेस में एक बैठक की, जिसकी अध्यक्षता संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने की। वह शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान का स्थान लेंगे, जिनका 73 वर्ष की आयु में निधन हो गया।
  • शेख मोहम्मद ने ऐसे समय में सत्ता संभालना शुरू किया जब उनके सौतेले भाई शेख खलीफा को 2014 में एक स्ट्रोक सहित बीमारी का सामना करना पड़ा। उनके कम महत्वपूर्ण निर्देश के तहत, संयुक्त अरब अमीरात ने एक व्यक्ति को अंतरिक्ष में भेजा, मंगल पर एक जांच भेजी, और अपना पहला परमाणु रिएक्टर खोला।

Banking News

2. RBI imposed a Rs 59 lakh penalty on KEB Hana Bank

  • भारतीय रिजर्व बैंक ने कोरियाई बैंक केईबी हाना बैंक पर ‘जमा पर ब्याज दर’ से संबंधित कुछ मानदंडों का पालन न करने पर 59 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।
  • भारतीय रिज़र्व बैंक (जमा पर ब्याज दर) निदेश, 2016 पर भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा जारी निर्देशों का अनुपालन न करने के लिए कोरियाई बैंक को दंडित किया गया है।
  • केईबी हाना बैंक के पर्यवेक्षी मूल्यांकन के लिए वैधानिक निरीक्षण आरबीआई द्वारा 31 मार्च, 2020 तक अपनी वित्तीय स्थिति के संदर्भ में किया गया था। हालांकि, आरबीआई ने कहा कि जुर्माना नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है और इसका उच्चारण करने का इरादा नहीं है। बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता।
Awards News

3. Kenyan nurse Anna Qabale Duba crowned world’s best nurse

  • मार्साबिट काउंटी रेफरल अस्पताल में तैनात एक केन्याई नर्स अन्ना कबाले दुबा ने अपने समुदाय में महिला जननांग विकृति (एफजीएम) जैसी सदियों पुरानी सांस्कृतिक प्रथाओं के खिलाफ शिक्षा और अभियान का समर्थन करने के लिए उद्घाटन एस्टर गार्जियन ग्लोबल नर्सिंग अवार्ड जीता।
  • दुबई के सीईओ शेख अहमद बिन सईद अल मकतूम ने दुबई में आयोजित एक पुरस्कार समारोह में पुरस्कार राशि में 250,000 अमरीकी डालर (लगभग Ksh.29 मिलियन) घर ले लिया, जिसने अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया।
  • पुरस्कार प्राप्त करते समय, अपने गाँव की एकमात्र महिला स्नातक, दुबा ने खुलासा किया कि उसने अपने कबीले दूबा फाउंडेशन के माध्यम से मार्सबिट में एक स्कूल बनाया था, जिसे युवा विद्यार्थियों और वयस्कों के लिए दिन और शाम के दौरान अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। . क्रमशः को कक्षाएं प्रदान करता है।

Sports News

4. Thomas Cup Title: India beats Indonesia 3-0

  • भारत की पुरुष बैडमिंटन टीम ने फाइनल में पावरहाउस इंडोनेशिया पर 3-0 से शानदार जीत के साथ पहली बार थॉमस कप खिताब जीता।
  • भारत ने थाईलैंड के बैंकॉक में थॉमस कप के फाइनल में 14 बार के विजेता इंडोनेशिया को हराया और गत चैंपियन को 3-0 से हराकर खिताब अपने नाम किया।
  • भारत ने विश्व चैंपियनशिप के पदक विजेता लक्ष्य सेन, किदांबी श्रीकांत और चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी की विश्व की आठवें नंबर की युगल जोड़ी के साथ यादगार प्रदर्शन करते हुए युगों-युगों तक शानदार प्रदर्शन किया।
  • रोमांचक मुकाबले में लक्ष्य सेन ने एंथनी गिनटिंग को 8-21, 21-17, 21-16 से हराकर भारत की अच्छी शुरुआत की।
  • भारत की युगल जोड़ी सात्विक और चिराग ने अहसान-सुकामुल्जो को उनके करियर की सबसे सनसनीखेज जीत 18-21, 23-21, 21-19 से हराकर भारत को 2-0 की बढ़त दिलाई।
  • तीसरे गेम में किदांबी श्रीकांत ने जोनाथन क्रिस्टी को 21-15, 23-21 से हराकर 3-0 से जीत हासिल की। उन्होंने फाइनल में एक भी मैच गंवाए बिना ऐसा किया है।

Important Days

5. International Day of Light 2022 Observed on 16th May

  • प्रकाश का अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल 16 मई को मनाया जाता है, भौतिक विज्ञानी और इंजीनियर, थियोडोर मैमन द्वारा 1960 में लेजर के पहले सफल संचालन की वर्षगांठ।
  • यह दिन वैज्ञानिक सहयोग को मजबूत करने और शांति और सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए इसकी क्षमता का दोहन करने का आह्वान है। लेज़र इस बात का एक आदर्श उदाहरण है कि कैसे एक वैज्ञानिक खोज संचार, स्वास्थ्य देखभाल और कई अन्य क्षेत्रों में समाज को क्रांतिकारी लाभ प्रदान कर सकती है।
  • प्रकाश का अंतर्राष्ट्रीय दिवस विज्ञान, संस्कृति और कला, शिक्षा, सतत विकास, चिकित्सा, संचार और ऊर्जा जैसे विविध क्षेत्रों में प्रकाश की भूमिका का जश्न मनाता है।

6. International Day of Living Together in Peace 2022: 16 May

  • शांति से एक साथ रहने का अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल 16 मई को मनाया जाता है। यह दिन 16 मई को पूरी दुनिया में मनाया जाता है और इसके वार्षिक पालन के साथ, इसका उद्देश्य लोगों को एकजुट और शांतिपूर्ण तरीके से एक साथ रहने का आग्रह करना है।
  • व्यक्ति अपने मतभेदों के बावजूद एक-दूसरे की बात सुनकर और एक-दूसरे का सम्मान करके इसे हासिल कर सकते हैं। वह दिन पहली बार अस्तित्व में आया जब संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 8 दिसंबर 2017 को 16 मई को शांति से एक साथ रहने के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित करने के लिए एक प्रस्ताव अपनाया।

Obituaries News

7. Former Australia Cricketer Andrew Symonds Dies In Car Accident

  • ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स की कार दुर्घटना में मौत हो गई है। 46 वर्षीय, जिन्होंने 1998 से 2009 तक ऑस्ट्रेलिया के लिए 26 टेस्ट और 198 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले, क्वींसलैंड राज्य के टाउन्सविले के बाहर एक कार दुर्घटना में शामिल थे।
  • साइमंड्स एक शीर्ष-दर क्षेत्ररक्षक भी थे और 2003 और 2007 में ऑस्ट्रेलिया की 50-ओवर विश्व कप जीत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा थे।
  • घरेलू स्तर पर, उन्होंने क्वींसलैंड के लिए 17 सीज़न खेले, जबकि इंग्लिश काउंटी चैम्पियनशिप में ग्लॉस्टरशायर, केंट, लंकाशायर और सरे के लिए और इंडियन प्रीमियर लीग में डेक्कन चार्जर्स और मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए।
I hope you Like this Current Affairs News on 16 May 2022 Please Like and Share it.

Daily GK Current Affairs viable of 16 May 2022

Daily GK Current Affairs viable of 16 May 2022 Daily GK Current Affairs viable of 16 May 2022 Daily GK Current Affairs viable of 16 May 2022 Daily GK Current Affairs viable of 16 May 2022 Daily GK Current Affairs viable of 16 May 2022 Daily GK Current Affairs viable of 16 May 2022 Daily GK Current Affairs viable of 16 May 2022 Daily GK Current Affairs viable of 16 May 2022 Daily GK Current Affairs viable of 16 May 2022 Daily GK Current Affairs viable of 16 May 2022 Daily GK Current Affairs viable of 16 May 2022

Read More:-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top